Wednesday, November 25, 2020

मूंगफली खाने वाले हो जाएं सावधान यह हो सकती हैं प्रॉब्लम्स – Side Effects Of Peanuts in Hindi

अगर आप भी मूंगफली(peanut) खाने के शौकीन हैं, तो यह खबर आपके होश उड़ा सकती है. वैसे तो मूंगफली सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होती है. मूंगफली प्रोटीन से भरपूर होती है. मूंगफली में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, और 26 तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं. इनमें आयरन और कैल्शियम मुख्य रूप से होते हैं. सर्दी के मौसम में मूंगफली बहुत ही पसंद की जाती है. करीब 100 ग्राम मूंगफली में 567 मिलीग्राम(mg) कैलोरी पाई जाती है.सर्दी के दिनों में सभी को भूनी हुई मूंगफली खाना बहुत ही पसंद होता है. हर रोज अगर आप थोड़ी सी मूंगफली खाते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है. 

  • मूंगफली खाने से शरीर को ताकत मिलती है. 
  • ओमेगा 6 से भरपूरमूंगफलीत्वचा को भी कोमल और नम बनाए रखता है.
  • मूंगफली खाने से ख़राब कोलेस्ट्रॉल कम होता है
  • मूंगफली में कई तरह के पोषक तत्व होतें हैं जो बालों को खूबसूरत बनातें हैं 

ज्यादा खाना नुकसानदायक – हर रोज अगर आप थोड़ी सी मूंगफली खाते हैं, तो यह बहुत ही शरीर के लिए लाभदायक मानी जाती है. लेकिन अगर आप बहुत मात्रा में मूंगफली खाते हैं तो यह आपके शरीर के लिए नुकसानदायक भी हो सकती है. यदि आप बहुत ज्यादा मात्रा में मूंगफली खाते हैं तो इससे आपके लीवर में परेशानी हो सकती है.

मूंगफली बॉडी में अफलेटोक्सिन(Aflatoxin) की मात्रा को बढ़ाती है. यह बहुत ही हानिकारक पदार्थ होता है अफलेटोक्सिन(Aflatoxin) की वजह से लिवर में बीमारियां पैदा होने का डर रहता है. मूंगफली कई बार खाने के बाद पेट बहुत भारी-भारी हो जाता है. मूंगफली में लैक्टिन की मात्रा बहुत अधिक होती है. इसे पचा पाना काफी कठिन होता है. लैक्टिन खून में शुगर के साथ मिलकर इन्फ्लेमेशन(Inflammation) पैदा कर देता है. इससे शरीर में दर्द और सूजन बढ़ जाती है.

अर्थराइटिस(Arthritis) के पेशेंट को नहीं खानी चाहिए मूंगफली – अर्थराइटिस(Arthritis) के पेशेंट को कभी मूंगफली नहीं खाने चाहिए हां, थोड़ी-बहुत मात्रा में ले सकता है. डॉक्टर भी अर्थराइटिस के पेशेंट को मूंगफली खाने को मना करते हैं. मूंगफली में मौजूद लैक्टिन (Lactine) के कारण इन मरीजों के शरीर में सूजन बढ़ जाती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

टॉपिक चुने