Tuesday, November 24, 2020

तन मन को रखना है जवा तो अपनाएं 9 टिप्स – 9 tips to keep your mind ready

सुंदर और सवस्थ दिखना हर किसी की चाहत होती है और इसके लिए लड़कियां कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट्स और प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं जो काफी मेहेंगे होते हैं। इसलिए बेहतर है की खूबसूरती से जुडी अनेक समस्याओं का समाधान घर पर ही निकल लिया जाएं।

आयुर्वेद के पास ऐसे कई उपचार हैं जिनसे हम अपने तन और मन को सुंदर और स्वस्थ बना सकते हैं. लेकिन उपचार से पहले आपको अपने खाने की आदतों को सुधारना होगा यदि आप अच्छा खाएंगी तो ही अच्छा तनमन खिलेगा और सुंदर दिखेंगी. आइए जानते हैं कैसे :-

डाइट

सबसे जरूरी है कि आप अपने डाइट का ध्यान रखें पाचन तंत्र जितना दुरुस्त होगा उतना ही आपके शारीरिक सौंदर्य और त्वचा के लिए अच्छा होगा भूख पाचन अवशोषण और मल विसर्जन यह 4 क्रियांए होती है. यदि यह चारों ठीक प्रकार से कार्य कर रही है तो आपकी त्वचा स्वस्थ और चमकदार रहेगी अपनी दिनचर्या को ठीक रखें. सुबह उठने से पहले दो गिलास नींबू पानी ले.

नाश्ता

नाश्ते में फल, दूध, अंकुरित अन्न का सेवन करें. चीनी का कम से कम प्रयोग करें यदि आप कुछ मात्रा में मीठा लेना चाहते हैं तो खजूर, छुआरा या शहद का प्रयोग करें. मिक्स, सूखे मेवे या बादाम और बीज का सेवन करना चाहिए. नट्स और बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर होता है, जिनका आपकी डाइट में होना आवश्यक होता है. सुबह के नाश्ते में अखरोट को शामिल करें इन सब का प्रयोग चेहरे को चमकाने में सहायक है.

लंच

दिन के खाने में हरी सब्जियां, दाल, दही और चोकर युक्त आटे का सेवन करें. पोल्युशन दालों को खाने से बचें और मैदे का कम प्रयोग करें. सब्जियों में गाजर, ककड़ी, मूली और गोभी जैसी सब्जियां खाएं, जिनको आसानी से पचाया जा सकता है. आयुर्वेद के अनुसार इन सब्जियों में टिडोसिक होता है, जिसे यह आसानी से पचाई जा सकती है और शरीर के लिए फायदेमंद भी होती है. शाम को सूप, फलों का जूस या कोई रसीला फल खाएं.

डिनर

रात का भोजन समय पर और हल्का खाएं. रात में सोने से तकरीबन 3 घंटे पहले रात्रि भोजन कर लेना चाहिए, ताकि खाना अच्छे से पच सके और शरीर को इसका फायदा मिले. रात के समय आप दलिया, बिरयानी या अन्य हल्के खाद्य पदार्थों का सेवन भी कर सकते हैं. इसका सबसे बेहतरीन फायदा यह है कि आप हमेशा फिट रहेंगे. संभव हो तो अन्न की जगह सब्जी, दही और फल का प्रयोग करें.

योगा

हमारी जीवनशैली कुछ ऐसी हो गई है कि हम छोटी-छोटी बातों के लिए तनावग्रस्त हो जाते हैं. शारीरिक और मानसिक तनाव से इंसान का ध्यान एक जगह पर नहीं रह पाता. उच्च स्तर के तनाव के कारण शरीर काफी कमजोर हो जाता है. तनाव के कारण आपका शरीर डिहाइड्रेट होने लगता है. ध्यान एक ऐसा योग है, जिसे आसानी से मानसिक और शारीरिक तनाव से मुक्ति मिल जाती है. रोजाना पांच से 7 मिनट तक मौंन और ध्यान करने से शरीर की सारी परेशानियां दूर हो जाती है. रोजाना पांच से 10 मिनट तक ध्यान करना आवश्यक होता है.

पूरी नींद

पूरी नींद लेना काफी आवश्यक होता है. 8 घंटे की पूरी नींद लेने से आपके चेहरे में चमक और ग्लो रहता है. बिस्तर पर सोने से पहले कुछ योगा कर लेना चाहिए ताकि सोते समय सांस लेने में परेशानी ना हो. सोते समय ग्लिसरीन, गुलाब जल, नींबू का मिश्रण चेहरे को धो कर लगाएं. इससे त्वचा चमकदार और जवां रहती है.

क्लींजिंग और मॉइश्चराइजिंग

त्वचा की देखभाल केवल ऊपरी रूप से ही नहीं अंदरूनी तौर पर भी होनी चाहिए. इसे भी मसाज की जरूरत होती है. क्लींजिंग और मॉइश्चराइजिंग करने से त्वचा स्वस्थ महसूस करने लगती है. रात को सोने से पहले तेल से मालिश करें. एक अच्छे शरीर में मसाज से ब्लड का सरकुलेशन और शरीर में पानी की कमी खत्म हो जाती है. मालिश के लिए तिल, नारियल या जैतून के तेल का प्रयोग करें.

वर्कआउट

एक्सरसाइज और वर्कआउट करें. नियमित रूप से व्यायाम करने से आप हर तरह की बीमारियों से दूर रहते हैं. रोजाना व्यायाम करने से ब्लड का सर्कुलेशन और पाचन तंत्र मजबूत बना रहता है. एक्सरसाइज को अपने रोजमर्रा की आदत बना कर करना चाहिए.

कुछ जरूरी टिप्स भी अपनाएं

1. कोशिश करें की आप पानी हमेशा हल्का गुनगुना ही पियें। और पूरे दिन में एक बार ग्रीन जूस का सेवन जरूर करें। यह सभी चीजें किसी भी महंगी दवाई और क्रीम से ज्यादा फायदेमंद साबित होगी।

2. अगर शरीर में वायु की मात्रा अधिक है तो इसके कारण त्वचा रूखी हो जाता है और दाग धब्बे भी इसी के कारण भी होते हैं। तनाव अधिक लेने के कारन शरीर में वायु की मात्रा बढ़ती है। इसलिए तनाव से दूर रहने की कोशिश करें।

3. हर दिन दो लीटर या 8 गिलास पानी पियें

4. एक ग्लोइंग और रेडियंट स्किन के समान आपको और कोई चीज़ गज़ब के आत्मविश्वाश से नहीं भर सकती। आपकी उम्र या शारीरिक स्थिति चाहें जो भी हो सुंदर स्किन आपको सवस्थ और जवान दिखाती है तो सोच क्या रहे हैं अपनी स्किन को चमकदार बनाइयें। आप आकर्षक दिखने और खुद को आकर्षक अनुभव  करने की हक़दार हैं।

त्वचा प्रकार

आयुर्वेद के अनुसार त्वचा तीन प्रकार की होती है. तैलीय, रूखी और मिश्रित. घर में उपलब्ध चीजों से भी आप त्वचा को सुंदर और चमकदार बना सकते हैं.

रूखी त्वचा

पौष्टिक तत्वों से भरपूर गुड़ केवल सेहत के साथ ही नहीं, चेहरे की खूबसूरती बनाए रखने में भी मददगार होता है. गुड़ के फेस पैक से चेहरे के दाग धब्बे झुर्रियां दूर हो जाती है और चमक बरकरार रहती है इसके लिए गुड़, मुल्तानी मिट्टी और दही के मिश्रण को 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाए त्वचा दमकने लगेगी.

तैलीय त्वचा

यदि त्वचा तैलीय है, तो एक चम्मच टमाटर का रस, आधा चम्मच नींबू का रस, चुटकी भर हल्दी और थोड़ी ग्रीन टी मिलाएं. अब इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं. एक्ने और मुंहासों की समस्या दूर होगी.

मिश्रित त्वचा

हर तरह की स्किन के लिए कच्चे पपीते का मास्क सबसे ज्यादा सफल रहता है. पपीते के मास्क के लिए आप एक कटोरी में छिले हुए केले और पपीते को मैश कर ले. और फिर उसमें घर की नेचुरल दूध से बनी क्रीम को अच्छे से मिला लें. इस मिक्सचर के अंत में आप चाहे तो थोड़ा नींबू का रस भी डाल सकते हैं. इस मास्क को आप अपने पूरे चेहरे व गर्दन पर लगा ले और लगभग 20 मिनट के बाद मास्क सूख जाने पर पानी से अपना चेहरा धो लें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

टॉपिक चुने