Wednesday, November 25, 2020

10 होममेड ब्यूटी टिप्स हिंदी में – Top 10 Beauty Tips in Hindi

मौसम कोई भी हो उसका असर त्वचा पर अलग-अलग रूपों में पड़ता ही है और उसके अलावा भी कई ऐसे कारण होते हैं, जिनकी वजह से त्वचा पर समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं ऐसे में इनकम बचाव करना बहुत जरूरी होता है. ताकि त्वचा को ज्यादा नुकसान ना हो पहुंचे और समय रहते प्रॉब्लम को दूर किया जा सके. तो आइये जानते हैं, गर्मी के मौसम में त्वचा पर होने वाली समस्याएं और उनके उपाय…

1. अगर आपके चेहरे की चमक कम हो रही है, तो दही के साथ मक्की का आटा डालकर इसे स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें और इसके बाद बादाम का तेल लगाएं.

2. अगर आपका चेहरा काला पड़ जाए तो मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा सा मिल्क पाउडर और एक चम्मच सिरका मिलाकर फेसपैक बनाकर इसे अपने चेहरे पर लगाएं.

3. कभी-कभी नाक पर झाइयां हो जाती हैं, इसलिए आप जायफल को घिस पर अपनी नाक पर लगाएं. इससे नाक की झाइयां दूर हो जाएँगी.

4. गुलाब जल नींबू दही और खीरा को एक साथ मिक्स करके इसे अपने चेहरे पर लगाएं. इससे त्वचा में चमक आएगी.

5. हल्दी में थोड़ी-सी ताजी मलाई दूध तथा आटा मिलाकर उबटन बना ले. इस उबटन को चेहरे पर करीब 15 मिनट तक लगाएं और फिर ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें. आपके चेहरे पर एक नई तरो-ताजगी और चमक आएगी.

6. रात को सोने से पहले 10 से 15 बादाम को भिगोकर रख दीजिए. सुबह इन्हें छीलें और इनमें एक चम्मच शहद मिलाकर उसका पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर स्क्रब करें. ऐसा करने से चेहरे की सुंदरता बढ़ जाएगी और चेहरे की गंदगी भी साफ होगी.

7. एक चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच टमाटर का रस और थोड़ा सा चंदन का पाउडर मिलाकर इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. 15 मिनट बाद चेहरा धो लें. ऐसा करने से रंग भी साफ दिखने लगेगा और त्वचा भी कोमल हो जाएगी.

8. चेहरे की स्क्रबिंग के लिए टमाटर का टुकड़ा लेकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें. इससे चेहरे की सारी गंदगी साफ हो जाएगी. त्वचा को निखारने के लिए यह स्क्रब काफी अच्छा है.

9. आंखों के नीचे झुर्रियां व डार्क सर्कल से बचने के लिए बादाम के तेल में शहद मिलाकर लगाएं और इसे हल्के हाथों से मलें. और धो लें. आपके चेहरे की झुर्रियां और डार्क सर्कल में काफी सुधार होगा.

10. फेस की क्लींजिंग करने के लिए चावल के आटे में दही मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे व गर्दन पर अच्छी तरह से मलें. इसके बाद चेहरे को धो लें.

अगर यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो, तो कमेंट जरूर करें और इसे अपने दोस्तों और फैमिली के साथ शेयर जरूर करें और जुड़े रहे हमारे ब्लॉक से हम इसी तरह के टिप्स ब्लॉग लिखते रहते हैं.

धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

टॉपिक चुने