Wednesday, November 25, 2020

Best 8 Tips For Beginners in Blogger in Hindi – Best Ways To Monetize Your Blog

दोस्तों ब्लॉगिंग क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाए? इस बारे में हम पहले चर्चा कर चुके हैं. इस आर्टिकल में दोस्तों हम बात करेंगे कि ब्लॉगिंग या फिर ब्लॉगर में वह कौन-कौन सी चीजें हैं, जिसके बिना आपका ब्लॉग अधूरा है. और ना ही आपको Adsense का Approval मिलेगा. तो इसलिए ध्यान से मेरी बातों को पढ़िए और अपने ब्लॉगर में वह-वह सेटिंग्स कीजिए. ताकि आप ब्लॉगिंग को Monetization करा कर उससे इनकम जनरेट कर सकें.   

जो दोस्त ब्लॉगिंग में बिगनर्स हैं, उनके लिए यह ब्लॉग बहुत ही इंपॉर्टेंट है. आपको Basics सी इंफॉर्मेशन इस ब्लॉग में दी जाएगी. ताकि आपका ब्लॉग एक अच्छी वेबसाइट बने और उसे ऐडसेंस का अप्रूवल भी मिल जाए तो दोस्तों आइए देखते हैं, वह कौन-कौन सी बातें हैं जिनके बिना आपका ब्लॉग ऐडसेंस से कभी भी अप्रूव नहीं होगा. 

www.varmajitips.com

1. ब्लॉगर से शुरुआत करें- दोस्तों अगर आप बिल्कुल नए हैं. आपको ब्लॉगिंग का कुछ भी नहीं पता, तो आपके लिए बेस्ट दोस्तों ब्लॉगर है. ब्लॉगर से दोस्तों आप ब्लॉगिंग कीजिए. ब्लॉगर में जब आपका ब्लॉग पॉपुलर हो जाए या फिर उससे अच्छी खासी इनकम स्टार्ट हो जाए. उसके बाद दोस्तों आप वर्डप्रेस या फिर किसी भी डिफरेंट साइट पर जा सकते हैं. ब्लॉगर दोस्तों एक बहुत ही आसान वेबसाइट है, जहां पर आप आसानी से ब्लॉगिंग कर सकते हैं और वहां आसानी से आपको ऐडसेंस का अप्रूवल भी मिल जाता है.  

लेकिन अगर आपको ब्लॉगिंग में कुछ भी नहीं पता तो आप वर्डप्रेस या फिर अलग डिफरेंट साइट में आप दोस्तों मत जाना. वहां पर बहुत सारे प्लगिंस, वेबसाइट, एसईओ का बहुत खर्चा होता है.  तो मेरा तो यही मानना है कि दोस्तों जब आप बिगनर्स है, तो केवल और केवल अब Blogger में ही Blogging कीजिए. धीरे-धीरे आप जब ब्लॉगिंग में परफेक्ट हो जाएंगे, उसके बाद आप अपने वेबसाइट को WordPress या फिर किसी भी डिफरेंट Site पर ले जा सकते हैं.  

2. Buy A Unique Domain– दोस्तों जब आप ब्लॉग्गिंग स्टार्ट कर रहे है तो आप पहले कोई टॉपिक या केटेगरी सेलेक्ट करलें और उसके हिसाब से आपको एक यूनिक डोमेन Buy करना है. ब्लॉगर में दोस्तों आपको 800-900/- में। .com का डोमेन मिल जायेगा और साथ में होस्टिंग फ्री। अगर आप वर्डप्रेस या किसी अन्य प्लेटफार्म पे डोमेन Buy करेंगे तो वहां पे ज्यादा पैसे देने पड़ेंगे और फिर उसके बाद होस्टिंग का खर्चा, महंगे प्लगिन्स, मेंटेनन्स का खर्चा। आप परेशान हो जाओगे।   बेसिक्स डिटेल्स कम्पलीट कीजिये – दोस्तों आपको अपने वेबसाइट या ब्लॉग में सबसे पहले About, Contact Us, Privacy Policy, Disclaimer पेज क्रिएट कीजिये। अगर आपको ये Pages बनाने हैं तो आप इन पर क्लिक करके देख सकते हैं।  

3. टाइम कितना लगता है – दोस्तों अगर आप ब्लॉगर से ब्लॉग्गिंग कर रहे हैं तो आपको कम से कम 30 – 40 पोस्ट डालनी हैं और हर पोस्ट में कम से कम 800 शब्द से ज्यादा होने चाहिए। आपका वेबसाइट 50 दिन पुराना होना चाहिए। आप रेगुलर तरीके से पोस्ट डालतें जाएँ। उसके बाद आप Adsense के लिए Signup कर दीजिये , इससे पहले आप एक बार Adsense की terms & Conditions को पढ़ लीजिये। आपको पता होगा की एक व्यक्ति एक ही Adsense use कर सकता है। एक व्यक्ति एक से ज्यादा Adsense Acc. नहीं रख सकता तो इस तरह की बेसिक्स जानकारी आपको पता होनी चाहिए।  

4. Complete बेसिक्स Details – आप अपने ब्लॉगर में सेटिंग में जा के Basics Details Complete कीजिये। Basics – Fill Up Title & Discription Search Preferences Console- Fill Up Meta Tags, Search Console में अपनी वेबसाइट को वेरीफाई करें और वहां पे साइट मैप को सबमिट करें.  

5. इसके अलावा दोस्तों अपनी प्रोफाइल को कम्पलीट करें.  

6. ब्लॉगर में जो जो आपको नहीं पता आप उनको गूगल पे सर्च करें और यूट्यूब की सहायता लें।  

7. आप अपने ब्लॉगर के लिए एक अच्छी सी Responsible Theme Apply करें ताकि आपकी वेबसाइट को एक प्रोफेशनल लुक मिले और विजिटर आपकी साइट पे बार बार आएं।  

8. दोस्तों जब आप नई पोस्ट पब्लिश करें तो आप बेस्ट Title इस्तेमाल करें और parmalink का use करें और Search Discription में आप अपने पोस्ट के बारें में keywords डालें। ताकि आपकी पोस्ट रैंक करें। दोस्तों मैंने यहाँ पे आपको बेसिक्स सी डिटेल्स बताई है। आप इनको फॉलो करके अपने ब्लॉग को Monetization On करा सकतें हैं लेकिन फिर भी कोई परेशानी आती है तो आप निचे कमेंट कर सकतें हैं या फिर आप डायरेक्ट मेल कर सकतें हैं मैं आपका जवाब 24 घंटे के अंदर देने की कोशिश करूँगा।

धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

टॉपिक चुने