Wednesday, November 25, 2020

एक अच्छे करियर के लिए आजमाएं 5 टिप्स – Best 5 Career Tip

रूचि और योग्यता के अनुसार जो भी काम किया जाये उसे इंसान ज्यादा मेहनत और लगन दिखाता है इसलिए करियर का चुनाव करते समय अगर कुछ बातों पर अमल किया जाये तो आप जीवन में अवस्य सफल होंगें। आइये जानतें है कौन – कौन से हैं वो 5 टिप्स जो आपके करियर के लिए बेस्ट रहेंगे – 

अपने आपको जानिए 

करियर के चुनाव के दौरान सबसे पहले जरूरी है की आप अपने आप को जानिए। एक तरह से अपने खुद की परीक्षा लीजिये की आपका क्या स्तर है। आप कितने योग्य हैं, किस काम को ज्यादा बेहतर ढंग से कर सकते हैं, आपका क्या अनुभव है और आपमें काम करने की कितनी कुशलता है। इस आकलन में अपने मूल्यों, रूचि और व्यक्तित्व को महत्व दें। इन सबको जाचनें के कई तरीके हैं। एक तो अनौपचारिक रूप से किया जा सकता है। इसके तहत कुछ खास  अभ्यास शामिल हैं। इसके अलावा प्रोफेशनल स्तर पर भी कुछ टेस्ट होते हैं, जिनमें आप अपने को परख सकतें हैं। 

परखिये 

कोई निर्णय जल्दबाज़ी में तो नहीं ले रहे हैं, क्योकि ऐसा करना गलत साबित हो सकता है। जिस फील्ड में करियर बनाना चाहतें हैं उसकी आपको गहन जानकारी है की नहीं और आपका निर्णय खुलें दिलों दिमाग से लिया जा रहा है की नहीं। 

योजना सही तरीके से बनाएं 

अपने को परखने के बाद आवशयकता है की लक्ष्य को पाने के लिए सही निति तैयार करें और आगे बढ़ें। लक्ष्य कोई भी हो, चाहें नए काम की शुरुआत हो, काम वही हो, लेकिन वातावरण नया हो। 

योजनाओं पर अमल करें 

अपनी पहली नौकरी छोड़ने से पहले ही आप इस बात की शुरुआत कर देते हैं की आगे आपको किस दिशा में जाना है। अपने आप को पूरी तरह से पहचानने के बाद अपनी योजनाओं को पूरा करने की शुरुआत करें। व्यवसाय करना चाहतें हैं तो इसके लिए अध्ययन शुरू करें। .अगर जरूरी है तो खर्चों में कमी लाएं, दफ्तर खोलने के लिए जगह तलाशें। इससे आपको आर्थिक और निजी तौर पर खतरे की गुंजाइश काम रहेगी। 

विकल्पों को पहचाने 

यह जानना जरूरी है की करियर को लेकर आपके पास क्या विकल्प है और आप किस फील्ड में बेहतर कर सकतें हैं। परिवर्तन की प्रक्रिया में यह सबसे रचनात्मक हिस्सा है। इसके लिए अपने दोस्तों की मदद लीजिये और उन साथियों की राय भी मानें जिनको बिज़नेस के बारे में सही जानकारी है।

अगर यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो, तो कमेंट जरूर करें और इसे अपने दोस्तों और फैमिली के साथ शेयर जरूर करें और जुड़े रहे हमारे ब्लॉक से हम इसी तरह के टिप्स ब्लॉग लिखते रहते हैं.

धन्यवाद. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

टॉपिक चुने