Wednesday, November 25, 2020

Blogging kya hai – Blogging Se Paisa Kaise Kamaye – What is Blogging & How To Make Money from Blogging

ब्लॉग्गिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए जाते हैं…….  

दोस्तों,  आज हम बात करते हैं कि ब्लॉगिंग क्या होती है और इससे पैसे कैसे कमाए जाते हैं इस बारे में जानने के लिए दोस्तों सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि ब्लॉगिंग क्या होती है? ब्लॉगर क्या होता है? वर्डप्रेस क्या होता है? इन सब चीजों की हम जानकारी इस ब्लॉग में देंगे, तब ध्यान से पूरे ब्लॉक को पढ़ना है और नीचे कमेंट करके बताना है कि आपका अगर कोई प्रश्न है तो वह आप कमेंट में बता सकते हैं !

www.varmajitips.com

1. देखिए सबसे पहले ब्लॉगिंग का मतलब होता है की किसी टॉपिक के ऊपर ‘’लेख लिखना’’. जैसे हम इंटरनेट या गूगल पर किसी टॉपिक को सर्च करते हैं, तो हमारे सामने बहुत सारे Results आते हैं. जिन – जिन के भी First पेज पर रिजल्ट आते हैं. वह या तो ब्लॉगिंग कर रहे होते हैं (उनकी कोई एक वेबसाइट होती है) या फिर उनका यूट्यूब चैनल होता है, जिसके माध्यम से सर्च इंजन उनके Post या Videos को Results में लाकर देता है. जिस तरह अखबारों में लेख लिखने वाले पब्लिशर होते हैं, उसी तरह इंटरनेट की दुनिया में लेख लिखने वाले को ब्लॉगर कहा जाता है.  

2. अब प्रश्न यह उठता है कि यह blogger.com क्या है? देखिए blogger.com एक वेबसाइट है जो कि गूगल का ही एक हिस्सा है. जब कोई ब्लॉगिंग में Beginnersहोता है, तो वह सबसे पहले ब्लॉगर पर वेबसाइट जरूर बनाता है. अगर आपको फ्री में वेबसाइट बनाना है, तो आप ब्लॉगर में फ्री वेबसाइट बना सकते हैं लेकिन इसमें आपका डोमेन कुछ इस तरह होगा www.xyz.blogspot.com  

3. लेकिन अगर आपको ब्लॉगिंग के माध्यम से एक सफल ब्लॉगर बनना है और उससे पैसे कमाने हैं, तो आपके पास सबसे पहले एक Buy किया हुआ Domain (website) होना चाहिए. वह Domain .com, .org, .in, फिर .net भी हो सकता है. अगर आप एक Beginners  हैं, तो आप blogger.com  पे डोमेन(website) 800/- या ₹900/- में आराम से खरीद सकते हैं और ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं.  

4. अब बात आती है दोस्तों की हम ब्लॉगिंग तो करने वाले हैं, लेकिन पैसा आएगा कहां से? तो दोस्तों इस बात का जवाब यह है कि जब आपका ब्लॉगर (website) ऐडसेंस के अप्रूवल के बाद मोनेटाइजेशन on हो जाएगा, तो उसके बाद गूगल आपके ब्लॉगर पर Advertizement (Ads) show करेगा. अब जबगूगल आपके ब्लॉगर पर Ads show करेगा, उसमें से कुछ हिस्सा अपने पास रख लेगा और कुछ हिस्सा आपको देगा.  

यानि की जो कोई भी कंपनी है- जो अपने प्रोडक्ट की Ads देना चाहती है, गूगल उस कंपनी से पैसा लेकर उसके प्रोडक्ट्स की Ads दिखाएगा अलग-अलग वेबसाइट पर अब अगर आपके Blog में Ads show हो रही हैं, तो एड्स का पैसा 68% आपको मिलेगा और 32% गूगल रखेगा. उदहारण के तौर पर यानी एक ब्लॉगर (website) पर अगर 1 दिन में हजार रुपे की Ads show होती हैं, तो उसमें से ₹700 आपके बनते हैं और ₹300 गूगल अपने पास रखेगा.  

5. अब बात आती है कि ब्लॉगर से पैसा कैसे कमाए? देखिए सबसे पहले आपके पास .com (website) या फिर कोई भी buy किया हुआ Domain होना चाहिए. दूसरी बात, उस website पर कम से कम 20 से 30 पोस्ट होनी चाहिए और उस डोमिन को कम से कम 2 महीना हो जाना चाहिए. इसके बाद आपकी वेबसाइट को 2 महीने हो चुके हैं आपने कम से कम 30 पोस्ट डालने हैं. उसके बाद आप ऐडसेंस में आप नया खाता बनाकर अपने ब्लॉगर को मोनेटाइजेशन का आवेदन कर सकते हैं.   इसके लिए बहुत सारी चीजें अभी बाकी है जो कि हम अगले पोस्ट में बताएंगे कि ऐडसेंस का अप्रूवल लेने के लिए एक ब्लॉगर में क्या-क्या होना चाहिए और क्या नहीं होना चाहिए?   दोस्तों आप मेरे ब्लॉग को फॉलो करते रहें मैं आपको ब्लॉग्गिंग में हर प्रकार की सहायता करूँगा।  

आज से ब्लॉग्गिंग टॉपिक पर मैंने कम से कम 100 पोस्ट का टारगेट रखा है. इसमें आपको ब्लॉग्गिंग की सारी जानकारी शेयर करूँगा।  

अगर आपको ब्लॉग्गिंग सीखनी है तो चलिए मेरे साथ मिलतें हैं अगली पोस्ट में……….  

धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

टॉपिक चुने