Homeलाइफस्टाइलसबसे बड़ा फिल्म स्टूडियो कहां है । यह कितने क्षेत्र में फैला...

सबसे बड़ा फिल्म स्टूडियो कहां है । यह कितने क्षेत्र में फैला है और इसमें एकसाथ कितनी फिल्मों का निर्माण हो सकता है ?

- Advertisement -

रामोजी फिल्म सिटी ( Ramoji Film City) दुनिया का सबसे बङा फिल्म स्टूडियो परिसर माना जाता है। यह भारत के राज्य तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद से (25) किलो मीटर दूर नल्गोंडा मार्ग में स्थित है। यह स्टूडियो 2000 एकड़(8.2वर्ग किलोमीटर) से भी अधिक क्षेत्रफल में फैला हुआ है। इस स्टूडियो में (50) शूटिंग फ्लोर है।

इस स्टूडियो की शुरुवात (1996) में हुई थी। यहाँ एक साथ (15) से (25) फिल्मों की शूटिंग की जा सकती है। आरएफसी में फिल्म की प्री-प्रोडक्शन से पोस्ट प्रोडक्शन तक की तमाम सुविधाएं एक जगह मौजूद हैं यानी फिल्म का आइडिया लेकर आइये और फिल्म कैन करके जाइये.

फिल्म-निर्माण के अलावा रामोजी फिल्म सिटी एक प्रसिद्ध पर्यटन केंद्र भी है, जहां हरसाल दस लाख से भी ज्यादा लोग आते हैं। आरएफसी को मानव-निर्मित आश्चर्य की श्रेणी में भी रखा जा सकता है।

मल्टीग्रेन आटे में छिपा है सेहत का खजाना घर पर करें तैयार

आध्र प्रदेश की राजधानी हैदराबाद से कोई 25 किलोमीटर दूर स्थित रामोजी फिल्म सिटी को दुनिया का सबसे बड़ा फिल्म स्टूडियो परिसर माना जाता है । यह 1666 एकड़ या 674 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला है । यह 1996 में शुरू हुआ । इसमें कोई 50 शूटिंग फ्लोर हैं , 100-150 बाग – बगीचे हैं , सड़कें हैं , बाजार हैं और बहुत से पहले से तैयार सैट हैं ,

यहां 15 से 25 शूटिंग एक साथ हो सकती हैं लेकिन अगर फिल्म की समग्र प्रक्रिया को देखें जिसमें शूटिंग , ऐडिटिंग , डबिंग , प्रोसैसिंग शामिल होती है तो एक साथ 22-26 परियोजनाएं चल सकती हैं ।

रामोजी फिल्म सिटी में हिंदी के अलावा अन्य भारतीय भाषाओं में भी फिल्में बनाई जाती हैं । यहां सात हॉलीवुड फिल्में भी बनी हैं।

सुपर हेल्दी बनने के 8 आसान टिप्स आजमाएं

इतिहास

दक्षिण के मशहूर फिल्म निर्माता और मीडिया बैरॉन श्री रामोजी राव ने सन् 1996 में रामोजी फिल्म नगर की स्थापना की। रामोजी ग्रुप की ईकाई उषा किरण मूवीज लिमिटेड हिंदी, मलयालम, तेलुगु, तमिल, कन्नड़, मराठी और बांग्ला में अस्सी से भी ज्यादा फिल्में बना चुकी है। उषा किरण मूवीज लिमिटेड ने भारतीय फिल्माकारों की फिल्मी कल्पना के मुताबिक इस फिल्म सिटी का निर्माण किया।

स्टूडियो की विशेषता

रामोजी फिल्म सिटी पूर्व-निर्माण, निर्माण और पश्च-निर्माण की तमाम सुविधाएं मुहैया कराती है। इसमें 500 से ज्यादा सेट लोकेशन हैं। सैंकड़ों उद्यान, पचास के करीब स्टूडियो फ्लोर, अधिकृत सेट्स, डिजिटल फिल्म निर्माण की सुविधाएं, आउटडोर लोकेशन, उच्च-तकनीक के लैस प्रयोगशालाएं, तकनीकी सहायता सभी मौजूद है।

फिल्म की आधारभूत संरचना में कॉस्ट्यूम डिजाइन लोकेशन, मैक-अप, सेट-निर्माण, तैयार साज-सज्जा, कैमरा, फिल्म निर्माण उपकरण, ऑडियो प्रोडक्शन, डिजीटल पोस्ट प्रोडक्शन और फिल्म प्रोसेसिंग की व्यवस्था भी शामिल हैं।

रामोजी फिल्म सिटी में एक साथ बीस विदेशी फिल्म और चालीस देशी फिल्में बनाई जा सकती हैं। रामोजी फिल्म सिटी में न सिर्फ देशी, बल्कि विदेशी फिल्म निर्माता भी आते हैं।

स्वादिष्ट साबूदाना खिचड़ी रेसिपी कैसे बनायें 

पर्यटन

फिल्म सिटी में हर साल करीब दस लाख पर्यटक आते हैं। फिल्म स्टूडियों इन पर्यटकों के लिए खास आकर्षण होते हैं। इससे फिल्म सिटी को अरबों की आमदनी होती है।

पर्यटकों के लिए विशेष प्रकार का खुला कोच होता है। फिल्म सिटी के प्रवेशद्वार पर एक तीन-सितारा होटल तारा और पंच सितारा होटल सितारा फिल्म स्टूडियो की सुंदरता में चार चांद लगाती है।

ये होटल पर्यटकों और फिल्म निर्माण से जुड़े लोगों को आरामदेह ठहराव देता है। होटल के एक ओर हवा महल है जहां से फिल्म सिटी का विहंगम स्वरूप देखा जा सकता है।

फिल्म सिटी नवविवाहित जोड़ों के लिए हनीमून पैकेज भी देती है। जापानी गार्डन, ईटीवी प्लेनेट, ताल, कृत्रिम जलप्रपात, हवाई अड्डा, अस्पताल, रेलवे स्टेशन, चर्च, मस्जिद, मंदिर, शॉपिंग कॉपलेक्स, खूबसूरत इमारतें, देहाती दुनिया, स्लम, राजपथ आदि इस फिल्म सिटी के दर्शनीय स्थल हैं।

फिल्म सिटी के कोच पर पर्यटन गाइड भी होता है। यहां के कुछ सेट प्राचीन राजा-महाराजाओं के किलों की याद दिलाते हैं तो कुछ देश में बॉलीवुड का दर्शन कराते हैं। इन खूबसूरत सेटों का निर्माण किया है-बिद्युतकेश पांडा ने.

गाजर (Carrot) के 10 फ़ायदे और नुक़सान हिंदी में

कैसे पहुंचें

हैदराबाद तेलंगाना एवम् आंध्रप्रदेश की राजधानी है एवं भारत के सभी बड़े शहरों एवं कई वैश्विक नगरों से वायु मार्ग द्वारा सीधे जुडा है। भारतीय रेल की सेवाओं द्वारा रेलमार्ग से एवं आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु एवं केरल की सरकारी एवं गैर सरकारी बस सेवा द्वारा स्थल मार्ग द्वारा आप हैदराबाद पहुंच सकते हैं। रामोजी फिल्म सिटी विजयवाड़ा मार्ग (एनएच-09) पर हैदराबाद के करीब पच्चीस किलोमीटर दूरी पर स्थित है।

YouTube पर Tech चैनल खोलने कुछ सुझाव

- Advertisement -
Rakesh Varmahttps://www.varmajitips.com
Hello Friends, I'am Rakesh Varma.. Admin of Varmajitips.com, Mujhe Logo ko Health, Technology, Fitness, etc Topic pe Tips Dena accha lagta hai or is website par me logo ko hindi me jankari deta hu..
- Advertisment -

टॉपिक चुने