Wednesday, November 25, 2020

कैरियर में आगे बढ़ें पैशन के साथ – How To Choose Career with Passion in Hindi – Varmaji Tips

अगर आप चाहते हैं कि इस साल आप कैरियर की बुलंदिया छुए, तो आप नए साल की शुरुआत नए प्लानिंग के साथ करें. कैरियर में आगे बढ़ने के लिए प्लानिंग के तहत चलना बेहद जरूरी है. इसमें आपकी मदद कर सकता है – रिजोल्यूशन और आपका पैशन. रिजोल्यूशन आपको नियम में बांधने में मददगार होता है. तो पैशनआपके कैरियर में आने वाली चुनौतियों को आसान बना देता है.

www.varmajitips.com

इस बार न्यू ईयर सेलिब्रेशन केरियर के लिए नए संकल्पों के साथ कीजिए.

काम करे पैशन के साथ – कैरियर में आगे बढ़ने के लिए अपना पैशन ढूंढना बेहद जरूरी है. आप जो कर रहे हैं, अगर वह करना आपको अच्छा लगता है तो आपको हर दिन वही करना चाहिए. शुरुआत से हमारे अंदर किसी  एक चीज के लिए पैशन जग जाता है. वह कुछ भी हो सकता है- लिखना, गाना, बोलना, आदि. पैशन आपकी जीवनशैली बदल देता है. लेकिन ज्यादातर लोग अपना पैशन ढूंढ नहीं पाते.

फ़ोकस – पैशन किसी भी चीज के लिए हो सकता है. अगर आप हमेशा खुश रहते हैं, तो आप कभी डिप्रेश नहीं होंगे. हमेशा खुश रहने के लिए भी पैशन चाहिए. क्या आपने कभी अपनी बुरी आदत छोड़ने की कोशिश की है? क्या आप इसमें सक्सेसफुल रहे? आप तब तक सक्सेसफुल नहीं होंगे जब तक आप प्रॉब्लम की जड़ के बजाय प्रॉब्लम पर ध्यान देंगे.

लाइफस्टाइल में सुधार – हर प्रॉब्लम की जड़ है एक ऐसी लाइफ जिसमें पैशन नहीं है. यानी कोई वैल्यूज नहीं है. बिना वैल्यूज की लाइफ में नेगेटिव हैबिट्स उभरती है. इसलिए पैशन से भी बुरी आदतें खत्म होगी.

अपना पैशन ढूंढे – कई बार ऐसा होता है कि आपका पैशन पहले से ही आपकी लाइफ में होता है, लेकिन आप उसे ढूंढ नहीं पाते. यह देखें कि ऐसी कौन सी चीज है, जो बहुत समय से आपके साथ है या जो बहुत समय से आप चाहते हैं या करना चाहते हैं. शायद यही आपके जीवन का पैशन हो. इसी को पाने की राह पर चल पड़े तब ही आपका जीवन परफेक्ट होगा.

पैशन – रिलेशनशिप भी सुधारता है. क्योंकि ऐसे एटीट्यूड से आप अपने परिवार और आसपास की चीजों को बहुत पसंद करने लगते हैं. आपकी फैमिली आपको खुश देखकर बहुत खुश होगी. लाइफ में पैशन होने का एक और फायदा यह है कि इससे दूसरे लोग भी प्रेरित होते हैं.  अपने पैशन की वजह से आप बहुत से लोगों के प्रेरणा स्त्रोत बन सकते हैं.

बी पॉजिटिव – हमेशा पॉजिटिव लोगों के साथ ही रहें, ताकि लाइफ के प्रति आपका पैशनखत्म ना हो. साथ ही ऐसी किताबें पढ़ें, जो आप को मोटिवेट करें. अगर आप किसी दुविधा में है तो सब चीजें समय पर छोड़ दें. पॉजिटिव तरीके से अपने काम को अंजाम देना चाहिए.

अगर यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो,तो कमेंट जरूर करें और इसे अपने दोस्तों और फैमिली के साथ शेयर जरूर करें और जुड़े रहे हमारे ब्लॉक से हम इसी तरह के टिप्स ब्लॉग लिखते रहते हैं.  

धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

टॉपिक चुने