Homeगैजेट्स और टेक्नोलॉजीटेक्नोलॉजीHTML क्या है इसके फ़ायदे और कहाँ इस्तेमाल होता है - What...

HTML क्या है इसके फ़ायदे और कहाँ इस्तेमाल होता है – What is HTML and its Benefits

HTML क्या है :

- Advertisement -

कम्प्यूटर(Computer) की एचटीएमएल(HTML) भाषा के बारे में आपने सुना होगा । लेकिन एचटीएमएल भाषा कम्प्यूटर में किस लिहाज से उपयोगी होती है और इसका काम क्या होता है ? एचटीएमएल यानी ‘ हाइपर टेक्सट मार्क अप लैंग्वेज ‘ (Hyper Text Markup Language) , कम्प्यूटर की लैंग्वेज है , जो मुख्यतः इंटरनेट में पोस्ट की जाने वाली फाइलों में प्रयुक्त होती है ।

इन फाइलों को वेब ब्राउजर के माध्यम से देखा जा सकता है । वेब पेज के टेक्सट , ग्राफिक्स (Graphics) और डिजाइल एलीमेंट का एक कोड होता है , जो वेब ब्राउजर को इस बात की जानकारी देता है कि फाइल को कैसे दिखाया जाए ।

क्यों पड़ी जरूरत :

इससे सभी वाकिफ हैं कि प्रत्येक कंप्यूटर एक ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करता है, किसी के सिस्टम में विंडोज इंस्टाल होती है तो किसी में लाइनक्स (Linux) और यूनिक्स (Unix)। प्रत्येक व्यक्ति और कंपनी अपने काम करने की जरूरतों के अनुसार कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) इंस्टाल कराते हैं ।

प्रत्येक ऑपरेटिंग सिस्टम की प्रोग्रामिंग अलग और फंक्शन फर्क होते हैं । इंटरनेट के शुरुआती दौर में ऑपरेटिंग सिस्टम का अलग – अलग होना एक बड़ी समस्या थी । अलग ऑपरेटिंग सिस्टम होने के कारण एक ऑपरेटिंग सिस्टम को दूसरे से कम्युनिकेशन के लिए दिक्कत आने लगी ।

इस दौर में ऐसी लैंग्वेज की शिद्दत से जरूरत महसूस की जाने लगी , जो सभी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए समान हो । ऐसे में इनफॉरमेशन के आदान – प्रदान के लिए सर्वमान्य लैंग्वेज एचटीएमएल सामने आई ।

इसकी प्रोग्रामिंग और फंक्शन ऐसा बनाया गया , जो वेब ब्राउजर को समझ में आए । प्रत्येक वेब ब्राउजर एचटीएमएल लैंग्वेज समझता है ।

फायदे :

इन फाइलों को पहचानना काफी आसान होता है , क्योंकि इन फाइल पर फाइल एक्सटेंशन एचटीएमएल या एचटीएम लिखा होता है । पेज के कंटेंट के अलावा एचटीएमएल फाइल ले आउट (Layout) और फॉर्मेटिंग की जानकारी भी प्रदान करता है ।

एचटीएमएल फाइल की खासियत यह होती है कि बनने के बाद इन फाइलों को आसानी से अपटेट किया जा सकता है । एचटीएमएल फाइन को ई – मेल के माध्यम से कहीं भी भेजा जा सकता है ।

इन्हें भी पढ़ें –

- Advertisement -
Rakesh Varmahttps://www.varmajitips.com
Hello Friends, I'am Rakesh Varma.. Admin of Varmajitips.com, Mujhe Logo ko Health, Technology, Fitness, etc Topic pe Tips Dena accha lagta hai or is website par me logo ko hindi me jankari deta hu..
- Advertisment -

टॉपिक चुने