Home लाइफस्टाइल रोग-उपचार मुँह की बदबू दूर करने के घरेलू इलाज़ - Mouth Smell Remove...

मुँह की बदबू दूर करने के घरेलू इलाज़ – Mouth Smell Remove Tips

Advertisement

आपको सायद यकीन न हो, लेकिन सवस्थ मुँह और सवस्थ शरीर में गहरा समंब्ध होता है. मुँह की कई बिमारियों से शरीर की अन्य बीमारियां जुडी है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आपको मुँह से जुडी कुछ प्रमुख समस्याओं के घरेलु उपाए बता रहेंहैं, ताकि आप इस तरह के रोगों से खुद का बचाव कर सकें।

मुँह से दुर्गंघ आना मुँह के सभी विकारों में मुख की दुर्गंघ सबसे बड़ा विकार हैं. जिनके मुँह से दुर्गंघ आती है, वे अपनों के बीच भी बेगाने बन जातें हैं. क्योंकि लोग उनसे दूर भागते हैं. मुख दुर्गंघ कोई जन्मजात रोग नहीं है, यह कई कारणों से होता है.  

कारण

मुँह से दुर्गंघ आने के कई कारण होतें हैं, जैसे अगर पाचन क्रिया सही न हो तो खाये हुए आहार का रस आँतड़ियों में सड़नेलगता है और उस सड़न से मुख से दुर्गंघ लगती है, कब्ज़ के कारण भी मुख से दुर्गंघ आने लगती है. अगर कच्चा या पका हुआ कफ छात्ती में संचित हो जाता है और बाहर नहीं निकलता, तो उस में सड़न पैदा हो जाती है जो मुख दुर्गंघ का कारण बनती है.

शरीर के अंदर किसी कारण से पेट, छात्ती या गले में फोड़ा या घाव हो, तो भी मुख से दुर्गंघ आती है. इसी कारण मुखपाक, दातों में सड़न, पायोरिया या कोई भी दांत का रोग हो जाने से भी मुख से दुर्गंघ आने लगती है.  

नुस्ख़े

1. मुख की दुर्गंघ और छाले दूर करने के लिए अनार की छाल पानी में उबाल कर उस पानी को थोड़ी देर मुख में रखकर गरारे करें।  

2. अनार के छिलकों को छाया में सूखा कर महीन पीस कर रख लें. इससे  3-3 ग्राम की मात्रा में ताज़े के साथ सुबह-शाम खाना चाहिये और इसी अनार के छिलके को पानी में उबाल कर उस पानी से गरारा करना चाहिये। इससे मुँह की दुर्गंघ दूर हो जाएगी।  

3. मुँह से आने वाली दुर्गंघ को सूखा धनिया चबा कर दूर किया जा सकता है. प्याज़ और लहसुन गंध भी धनिया चबाने से दूर होती हैं.  

4. रोज़ाना दिन में एक बार दो चमच्च सरसों के तेल में आधा चमच्च पिसा हुआ सफ़ेद नमक मिला कर इसे मुख में रख कर इधर-उधर घुमाते रहें और लार थूकतें रहें। आधे घंटे बाद सब थुख दें. थोड़ी देर बाद मुँह खुद-ब-खुद साफ़ सवस्थ हो जाता है.  

5. मुख दुर्गंघ को दूर करने के लिए दिन में दो बारपोटासियम परमिग्रेट का राई बराबर दाना एक गिलास पानी में डाल कर घोल लें और इस पानी से खूबकुल्लें व ग़रारे करें।  

6. एक गिलास गुनगुने पानी में एक चमच्च अदरक का रस और एक चमच्च निम्बू का रस मिला कर कुल्ले करने से मुँह की बदबू दूर हो जाती है.  

7. मुलहटी या छोटी इलाइची चबाने से मुँह की दुर्गंघ दूर होती है.  

8. भोजन के बाद सोंफ चबाने से मुँह की बदबू दूर होती है.  

9. जामुन के हरे पत्ते या तुलसी के हरे पत्ते मुँह में रख कर पैन की तरह चबाने से मुख रोगों में लाभ होता है होता है. इससे मुख दुर्गंघ भी दूर होती है.  

10. मुँह और दातों की सफाई का पूरा ध्यान रखें, ताकि मुँह से दुर्गंघ न आएं. सुबह नीम या बबूल की दातुन करना सर्वोत्तम है. दातुन से दांत सवस्थ, निरोग व मजबूत होते हैं. मुँह साफ रहें तो मुँह और सांस से दुर्गंघ नहीं आती.

अगर यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो, तो कमेंट जरूर करें और इसे अपने दोस्तों और फैमिली के साथ शेयर जरूर करें और जुड़े रहे हमारे ब्लॉक से हम इसी तरह के टिप्स ब्लॉग लिखते रहते हैं.  

धन्यवाद.

Advertisement
Rakesh Varmahttps://www.varmajitips.com
Hello Friends, I'am Rakesh Varma.. Admin of Varmajitips.com, Mujhe Logo ko Health, Technology, Fitness, etc Topic pe Tips Dena accha lagta hai or is website par me logo ko hindi me jankari deta hu..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Comments