Tuesday, November 24, 2020

अपनायें न्यू ईयर में नए संकल्प – New Year’s Career Resolution Tips in Hindi – Varmaji Tips

अगर आप चाहते हैं कि इस साल आप कैरियर की बुलंदिया छुए, तो आप नए साल की शुरुआत नए प्लानिंग के साथ करें. कैरियर में आगे बढ़ने के लिए प्लानिंग के तहत चलना बेहद जरूरी है. इसमें आपकी मदद कर सकता है – रिजोल्यूशन और आपका पैशन.

रिजोल्यूशन आपको नियम में बांधने में मददगार होता है. तो पैशन आपके कैरियर में आने वाली चुनौतियों को आसान बना देता है. इस बार न्यू ईयर सेलिब्रेशन केरियर के लिए नए संकल्पों के साथ कीजिए.  

व्यवस्थित रहना सीखें आर्गेनाइज रहकर आपके लिए कई कामों को करना आसान हो जाएगा. आमतौर पर देखने में आता है कि लोग कोई भी कागज किसी भी फाइल में घुसा देते हैं. जब जरूरत पड़ती है तो उसे ढूंढने में ही घंटों लग जाते हैं या वह मिल ही नहीं पाता. यह आदत कई बार तो कैरियर के लिए भी घातक हो जाती है अगर आप इस साल यह रिसोल्यूशन कर ले कि ऑफिस और घर को आर्गेनाइज रखना है तो आप आसानी से कोई भी चीज ढूंढ पाएंगे. इससे एक तो समय की बचत होगी, दूसरा सारी चीजें आपके कंट्रोल में रहेगी. इस रिसोल्यूशन के अंदर जल्दी सोना और जल्दी उठना भी आता है. इससे आप टाइम मैनेजमेंट भी सीख जाते हैं, जो कैरियर के लिए बेहद जरूरी होता है.

जॉब तलाशें नई संभावनाएं – अगर आपको लग रहा है कि जो नौकरी आप कर रहे हैं, उसमें कैरियर बहुत धीमी गति से आगे बढ़ रहा है. तो नई नौकरी तलाशें.कैरियर में आगे बढ़ने के लिए जॉब बदलते रहना बेहद जरूरी है. अगर आप इस साल जॉब चेंज करने की ठान ले, तो अपने मनपसंद मुकाम तक पहुंच सकते हैं. इसके अलावा आप अपने खुद के बिजनेस के बारे में भी सोच सकते हैं.

फिट रहना है जरूरी – आप कैरियर में तभी आगे बढ़ सकते हैं, जब फिट रहेंगे. फिट रहना सफलता की पहली मंजिल है. आए दिन अगर आपको अपनी शारीरिक दिक्कतों की वजह से ऑफिस से छुट्टी लेनी होगी तो यह आपके कैरियर के लिए घातक हो सकता है. नए साल की शुरुआत में लोगों को यही कोशिश करनी चाहिए कि नियमित और फिट रहें. फिट रहने के लिए हर दिन एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है. एक्सरसाइज वेट घटाने में तो मददगार होती ही है आप को फिट भी बनाए रखती है.

बुरी आदत छोड़े – अगर आप स्मोकिंग और ड्रिंक करते हैं, तो फिट रहने के लिए नए साल में स्मोकिंग और ड्रिंक जोड़ना आपके लिए अच्छा रिसोल्यूशन बन सकता है. अगर आप मन से जुट जाएं तो आराम से इस आदत से छुटकारा पा सकते हैं. लेकिन यह तभी संभव है, जब आप इसके लिए पूरी तरह ठान लें, यानी अपनी रिसोल्यूशन पर अडिग. 

दृढ़ संकल्प – आमतौर पर आप लोगों को यह कहते सुनेंगे की अब इस साल से हम ड्रिंक नहीं करेंगे. लेकिन दोबारा जब उनसे मुलाकात होती है तो वे फिर से ड्रिंक करते मिल जाते हैं. इसका प्रमुख कारण होता है कि वह सोचते हैं, लेकिन अपने निर्णय पर पूरी तरह टिके नहीं रहते. यह सच है कि एकदम से अपनी किसी आदत पर प्रतिबंध लगाना मुश्किल है, लेकिन धीरे-धीरे आप इस आदत से उभर सकते हैं. 

कंट्रोल करना – जो लोग ज्यादा चाय, कॉफी, कोल्ड-ड्रिंक आदि पीते हैं, उन्हें भी अपनी आदतों पर कंट्रोल करना सीखना चाहिए. इससे आप हेल्दी न्यू ईयर शुरू कर पाएंगे और साल भर फिट और फाइन बने रहेंगे. न्यू ईयर पर आप कुछ नया सीखने की भी ठान सकते हैं. कई लोग हायर स्टडी करने की सोचते हैं, तो कुछ वोकेशनल कोर्स ज्वाइन कर सकते हैं. यह सब आपके कैरियर को आगे बढ़ाने में सहायक साबित होंगे.  

अगर यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो, तो कमेंट जरूर करें और इसे अपने दोस्तों और फैमिली के साथ शेयर जरूर करें और जुड़े रहे हमारे ब्लॉक से हम इसी तरह के टिप्स ब्लॉग लिखते रहते हैं.  

धन्यवाद.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

टॉपिक चुने