Homeगैजेट्स और टेक्नोलॉजीटेक्नोलॉजीफ्लड लाइट (Flood Light) क्या है और इस्तेमाल कहाँ होता है -...

फ्लड लाइट (Flood Light) क्या है और इस्तेमाल कहाँ होता है – What is Flood Light and Where it is Used

फ्लड लाइट (Flood light)

- Advertisement -

आपने दिन – रात्रि के क्रिकेट वनडे मैच तो काफी देखे होंगे । इस बात से भी आप वाकिफ होंगे कि रात को होने चाले ये मैच फ्लडलाइट के कृत्रिम प्रकाश की वजह से संभव हो पाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि फ्लड लाइट कैसे काम करती है ?

स्टेडियम में खेल सकने के लिए कितनी फ्लडलाइटों का इस्तेमाल होता है । मुख्यतः फ्लडलाइट का इस्तेमाल बड़े क्षेत्र में कृत्रिम रोशनी प्रदान करने हेतु किया जाता है । फ्लड में उच्च तीव्रता वाले लैंप का इस्तेमाल किया जाता है ।

सामान्यतः इन लाइट्स का इस्तेमाल स्टेडियम और आउटडोर मैदानों में किया जाता है जिससे एक बड़े क्षेत्र कोकम समय में देखा जा सकता है ।

कहां होता है इस्तेमाल ?

जब फ्लडलाइट का इस्तेमाल खेल के मैदानों में लाइटिंग सिस्टम के रूप में किया जाता है, तब इसके पैनलों को खेल के मैदान की परिधि के मुख्य स्थानों पर लगाया जाता है । लैंपों को इस तरह लगाया जाता है कि वह खेल के मैदान में एक निश्चित क्षेत्र को रोशनी दे।

फ्लड लाइटों का कंपोजिशन इस तरह किया जाता है कि यह रात के घटाटोप में सूर्य की रोशनी के समान प्रकाश दे । मंचीय प्रदर्शनों में इस्तेमाल की जाने वाली फ्लड लाइटें , खेल के मैदानों की तुलना में ज्यादा जटिल तरीके से लगाई जाती हैं ।

मंचों पर ज्यादा मात्रा में प्रकाश नहीं डाला जाता । मंच के किसी एक स्थान पर लाइट को केंद्रित किया जाता है । मंच के संदर्भ में इन्हें स्पॉट लाइट कहा जाता है ।

फिल्मों और टीवी धारावाहिकों को शूट करते वक्त जब किसी दृश्य को शूट करने के लिए तेज और सीधी रोशनी की आवश्यकता होती है , तो फ्लड लाइटों का इस्तेमाल किया जाता है । इसके अलावा , फ्लड लाइट का सबसे अधिक इस्तेमाल नगरपालिका में सर्चलाइट के रूप में किया जाता है ।

यहां कर्मचारी गढ्डों, नालों की सफाई के दौरान इसका इस्तेमाल करते हैं । साथ ही खतरे के दौरान फ्लडलाइटों का प्रयोग किया जाता है ।

ये भी पढ़ें –

- Advertisement -
Rakesh Varmahttps://www.varmajitips.com
Hello Friends, I'am Rakesh Varma.. Admin of Varmajitips.com, Mujhe Logo ko Health, Technology, Fitness, etc Topic pe Tips Dena accha lagta hai or is website par me logo ko hindi me jankari deta hu..
- Advertisment -

टॉपिक चुने