Homeगैजेट्स और टेक्नोलॉजीटेक्नोलॉजीविजेट चैनल क्या है? - Widget Channel Kya h Hindi me

विजेट चैनल क्या है? – Widget Channel Kya h Hindi me

विजेट चैनल क्या है ? (Widget Channel Kya H Hindi me) –

- Advertisement -

आपने इंटरनेट पर टी.वी. का काफी लुत्फ उठाया होगा , लेकिन अब एक ऐसी नई तकनीक को ईजाद कर लिया गया है जिसकी सहायता से लोग अपने टीवी सेट पर इंटरनेट की नई सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं ।

टीवी पर वेबसाइट के कुछ अनुप्रयोगों को जोड़कर इसे नई खूबियों से लैस करने के लिए आईटी कंपनी इंटेल ने सर्च इंजन याहू के साथ मिलकर विजेट चैनल का निर्माण किया है ।

यह नई टैक्नोलॉजी टी.वी. सेट में उपलब्ध कराए गए कंप्यूटर एवं इंटरनेट की सुविधा है । इंटरनेट एवं टेलीविजन को जोड़ने की दिशा में इसे एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है । इस चैनल पर टीवी देखते हुए दोस्तों को ई – मेल करने , स्टॉक एक्सचेंज पर नजर रखने और मौसम की जानकारी हासिल कर सकने जैसे कई कामों को करने में सहूलियत हो जाएगी ।

कैसे काम करता है (How Widget Channel Works)

विजेट चैनल टी.वी. पर इंटरनेट आधारित यह सेवा इंटेल की नई चिप की सहायता से काम करेगी । इसे खासतौर से उपभोक्ताओं के इलेक्ट्रॉनिक सामानों के लिए ही डिजाइन किया गया है ।

इस टीवी सेट में स्क्रीन के निचले हिस्से में एक ‘ स्पिनिट बार लगा होता है जिस पर नेट की सुविधा का इस्तेमाल किया जा सकता है । इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इसमें टीवी की तरह बार – बार रूकावट नहीं आती है ।

फायदा (Widget Channel Benefits)

विजेट चैनल की कई खूबियां हैं । इसमें आप टीवी देखते हुए भी इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगे । इससे ईमेल , ऑन डिमांड वीडियो डाउनलोड करने और ऑनलाइन शॉपिंग करने का भी आनंद उठाया जा सकता है ।

कमियां (Widget Channel Drawbacks)

कंम्प्यूटर और टीवी का एक साथ काम करने के बावजूद विजेट चैनल को दोनों समस्याओं के एक हल के रूप में नहीं देखा जा सकता । इसमें की – बोर्ड न होने की वजह से इसको आप पूरी तरह से कम्प्यूटर के तौर पर इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे ।

ये भी पढ़ें –

  1. HTML क्या है इसके फ़ायदे और कहाँ इस्तेमाल होता है
  2. आरडीएक्स का पूरा नाम क्या है, ये कैसे बनता है
  3. टीआरपी क्या है और इसकी गणना कैसे होती है
  4. पीडोमीटर (Pedometer) क्या होता है यह किस सिद्धांत पर और कैसे काम करता है
  5. फ्लड लाइट (Flood Light) क्या है और इस्तेमाल कहाँ होता है
  6. ई – सिगरेट क्या है इसके फ़ायदे और नुकसान
- Advertisement -
Rakesh Varmahttps://www.varmajitips.com
Hello Friends, I'am Rakesh Varma.. Admin of Varmajitips.com, Mujhe Logo ko Health, Technology, Fitness, etc Topic pe Tips Dena accha lagta hai or is website par me logo ko hindi me jankari deta hu..
- Advertisment -

टॉपिक चुने